मुंबई: 27000 फीट की ऊंचाई पर टकराने से बचे 2 विमान

0
166

नेशनल डेस्क: 7 फरवरी को आसमान में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। कुछ सेकंड के अंतर से सैंकड़ों यात्रियों की जिंदगी बच गई। बुधवार को विस्तारा एयरलाइंस और एयर इंडिया का विमान मुंबई के ऊपर उड़ान भर रहे थे इसी बीच दोनों एक दूसरे के आमने-सामने आ गए। इस घटना के बाद डीजीसीए ने विस्तारा के दो पायलट को तलब किया है।

100 फीट नजदीक पहुंचे दोनों विमान
विस्तारा के सूत्रों के अनुसार एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने पायलट्स को 27,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ने को कहा था लेकिन उन्होंने गलती से ऐसा नहीं किया। उसी समय एयर इंडिया एयरबस A-319 मुंबई से भोपाल फ्लाइट नंबर- AI- 631 भी 27,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। दोनों फ्लाइट्स एक-दूसरे के 100 फीट नजदीक तक पहुंच गई थीं। इसी बीच दोनों प्लेन के कॉकपिट में अलार्म बज गया और दोनों पायलट ने किसी तरह फ्लाइट्स को टकराने से बचाया।

क्रू की सूझबूझ से टला हादसा
विस्तारा के एक प्रवक्ता ने बताया कि अथॉरिटीज इस घटना के कारणों की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यात्रियों और स्टाफ की सुरक्षा सबसे अहम है। वहीं एयर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि क्रू की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। विस्तारा एयरलाइंस और एटीसी के बीच कुछ कन्फ्यूजन होने से ऐसा हुआ होगा। बता दें कि इससे पहले 28 जनवरी को इंडिगो और एमिरेट्स की फ्लाइट्स भी बेहद करीब आ गई थीं और टकराने से बच गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here