अद्भुत: शरीर की ऊर्जा से मोबाइल चार्ज कर देगा ये यंत्र

0
105
phone charging

आज के दौर में स्मार्टफोन चार्ज करना सबसे बड़ी परेशानी है, क्योंकि आप हर जगह चार्जर नहीं ले जा सकते और ना ही पावर बैंक को हमेशा साथ रख सकते हैं। ऐसे में वैज्ञानिकों ने शरीर की मदद से बिजली पैदा करने का यंत्र तैयार किया है। ये गैजेट, शरीर की हरकतों से ऊर्जा पैदा करेगा।

वैज्ञानिकों ने मेटल का एक टैब बनाया है जो शरीर की मामूली हरकतों से बिजली पैदा करने में सक्षम है। अमेरिका की बफलो यूनिवर्सिटी के एक वैज्ञानिक ने बताया कि हमारा शरीर बड़ी मात्रा में ऊर्जा पैदा कर सकता है, इसलिए हमने सोचा कि इस ऊर्जा का सही इस्तेमाल करें। शोधकर्ताओं ने इसके लिए ‘ट्राइबोइलेक्ट्रिक’ तकनीक का इस्तेमाल किया। इस तकनीक में दो पदार्थों को एक दूसरे के संपर्क में लाकर ऊर्जा पैदा की जाती है। इस टैब में सोने और ‘PDMS’ का इस्तेमाल किया गया है। ये टैब जब शरीर के किसी हिस्से से जोड़ा जाता है जो तो उसकी हरकत से इसमें मौजूद दोनों पदार्थ संपर्क में आते हैं और ऊर्जा बनती है। जैसे कि कोई उंगली उठाता है, या हाथ घुमाता है यै फिर पैर चलाता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस यंत्र की मदद से 124 वोल्ट करंट पैदा किया जा सकता है। ये ऊर्जा लाल रंग की 48 एलईडी लाइटों को एकसाथ जला सकती है। हालांकि फिलहाल इस तकनीक के इस्तेमाल से मोबाइल को तुरंत चार्ज नहीं किया जा सकता। वहीं शोधकर्ता इस ऊर्जा को जमा करने के बारे में भी विचार कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here