WhatsApp यूजर्स को इन 10 फीचर्स के बारे में जरूर जानना चाहिए!

0
50

व्हाट्सएप टेक्नोलॉजी के इस दौर इतना पॉपुलर हो गया है कि करीब सभी स्मार्टफोन में यह एप देखने को मिल जाता है। यह दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाना वाला चैटिंग एप है। यह यूजर्स को फ्री में चैटिंग की सुविधा मुहैया कराता है। इसके जरिए आप कोई मैसेज, फोटो या वीडियो शेयर कर सकते हैं। आजकल व्हाट्सएप का इस्तेमाल तो सभी करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उसमें कई बेहतरीन फीचर्स भी होते हैं। आईए आज हम बताते हैं व्हाट्सएप के ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में-

1. टेक्स्ट को बोल्ड और इटैलिक करें

व्हाट्सएप में ‘बोल्ड’ और ‘इटैलिक’ फॉर्मेट में मैसेज टाइप का ऑप्शन होता है। लेकिन इनका शायद ही आप इस्तेमाल करते हो, क्योंकि टेक्सट को ‘बोल्ड’ और ‘इटैलिक’ फॉर्मेट में करने के लिए जो शॉर्टकर्ट्स है, उसे याद करना आसान नहीं है। किसी टेक्स्ट को बोल्ड करने के लिए (**) दो स्टार के बीच में बीच में आपको मैसेज टाइप करना होता है और इटैलिक टेक्स्ट करने के लिए अंडरस्कोर (_) का इस्तेमाल करना पड़ता है। जैसे, आपको किसी टेक्स्ट को बोल्ड में लिखने के लिए *YOU* लिखना होगा तो ये बोल्ड YOU लिख जाएगा. वहीं इटैलिक में लिखने के लिए _ How are you_ टाइप करना होगा. यह टाइप करने के बाद ऐसा How are you हो जाएगा.

2. इमोजी सर्च करें

व्हाट्सएप में ढ़ेर सारी इमोजी हैं। जरूरत के वक्त उचित इमोजी सर्च करना आसान नहीं होता है। लेकिन व्हाट्सएप में इमोजी सर्च करने का एक आसान तरीका है। आप व्हाट्सएप में इमोजी आईकॉन पर क्लिक करें और फिर आप जिस तरह की इमोजी चाहते हैं, उसके शुरूआत के वर्ड टाइप करें। जैसे- आपने टाइप किया ‘hahaha’ तो, इससे जुड़ा इमोजी नीचे दिखाई देगा, जिसे आप सलेक्ट कर सकते हैं। हालांकि इमोजी का सर्च और एडिट ऑप्शन बीटा वर्जन पर ही उपलब्ध है।

3. पता करें कब पढ़ा गया आपका मैसेज

अगर आप व्हाट्सएप पर किसी को मैसेज भेजा, तो सामने वाला अगर मैसेज पढ़ लेता है तो ब्लू टिक आ जाती है। लेकिन अगर यह जानना चाहते हैं कि आपका मैसेज कितने बजे पढ़ा गया, तो आसानी से पता लगा सकते हैं। आपने जो मैसेज भेजा है, उसे सेलेक्ट कीजिए। फिर ऊपर बने ‘info’ आईकॉन पर क्लिक करें। आपको पूरा डिटेल जाएगा कि मैसेज कब डिलिवर हुआ और कब पढ़ा गया। आप इसका इस्तेमाल ग्रुप में भेजे मैसेज पर भी कर सकते हैं।

4. ग्रुप चैट को म्यूट करें

अगर आप ग्रुप में बार-बार आने वाले मैसेज से परेशान हो गये हो, तो आप ग्रुप चैट को म्यूट कर सकते हैं। व्हाटसएप में ग्रुप चैट को म्यूट करने का ऑप्शन होता है। सबसे पहले ग्रुप ओपेन करिए, फिर ग्रुप के नाम पर क्लिक करने पर “Group info” दिखाई देगा। यहां आपको ग्रुप चैट को 8 घंटे, या एक हफ्ते या फिर एक साल के लिए म्यूट करने का ऑप्शन मिलेगा।

5. एक साथ कई लोग को भेजें मैसेज

आप किसी मैसेज को एक साथ कई लोगों को भेज सकते हैं। व्हाटसएप ब्रॉडकास्ट मैसेज भेजते वक्त कई लोगों को एक साथ भेजने की सुविधा देता है। चैट ऑप्शन में जाएं फिर ‘मेन्यू’ पर क्लिक करें। इसके बाद “New Broadcast” पर क्लिक करें। अब आप जिसको भी मैसेज भेजना चाहते हैं, उसका नाम डालिए फिर “Create” कर दीजिए।

6. डाटा बचाएं

आप फोन जब वाई-फाई से कनेक्ट हो, तभी फोटो या वीडियो को डाउनलोड करें। इसके लिए व्हाट्सएप के ‘सेटिंग्स’ मेन्यू में जाएं, फिर ‘Media Auto-download‘ पर क्लिक करें, इसके बाद ‘When using mobile data‘ को चुनें। फिर आप यहां सलेक्ट या डिसलेक्ट कर सकते हैं।

7. जरूरी मैसेज पर लगा सकते हैं ‘स्टार’

कुछ मैसेज ऐसे होते हैं, जिनकी जरूरत आने वाले समय में पड़ती है। ऐसे मैसेज को व्हाट्सएप में स्क्रॉल करके खोजना पड़ता है। इससे बेहतर होगा कि कुछ महत्वपूर्ण मैसेज पर ‘स्टार’ लगा सकते हैं, इससे खोजने में आसानी होगी। किसी मैसेज पर ‘स्टार’ लगाने के लिए आपको उस मैसेज को सलेक्ट करना होगा। फिर इसके बाद स्टार आईकॉन पर क्लिक करना होगा। अगर कभी आपको ‘स्टार’ मार्क मैसेज खोजना पड़े, तो जिसको आपने भेजा था, उसका नाम टाइप करना होगा, फिर “Starred messages” पर जाकर सभी मार्क किया हुआ मैसेज देख सकते हैं।

8. कंप्यूटर पर व्हाट्सएप यूज करें

ऑफिस में मोबाइल पर बार-बार व्हॉट्सएप चेक करने का समय नहीं मिलता है। ऐसे में कंप्यूटर पर ही व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं। मोबाइल के व्हॉट्सएप एप में ‘सेटिंग्स‘ पर जाएं, फिर ‘व्हॉट्सएप वेब‘ को सलेक्ट करें। कंप्यूटर पर web.whatsapp.com लॉग इन करें, फिर इसके बाद QR कोड स्कैन करें। आपको ये ध्यान रखना होगा कि आपका मोबाइल इंटरनेट से कनेक्ट रहे।

9. रिप्लाई करने के लिए खुद को रिमाइंड करें

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप कोई मैसेज देख तो लेते हैं, लेकिन उस वक्त रिप्लाई नहीं कर पाते हैं। ऐसे मैसेज को बाद में रिप्लाई करने के लिए व्हाट्सएप रिमाइंडर का सहारा ले सकते हैं। आप इस मैसेज को ‘Unread‘ कर सकते हैं। इसके लिए चैट पर क्लक करके iOS यूजर्स को स्वाइप करना होता है, जबकि एंड्रॉयड यूजर्स को कुछ देर तक प्रेस करना होता है। फिर ‘Mark Unread‘ को सलेक्ट कर सकते हैं। इससे उस चैट पर ब्लू डाट का मार्क हो जाता है। इस मार्क को हटाने के लिए फिर यही प्रॉसस का सहारा लेना पड़ता है।

10. फेवरेट चैट्स को सबसे ऊपर ‘पिन’ करें

व्हाट्सएप ने ‘पिन’ फीचर लॉन्च किया है। इसके जरिए आप अपने फेवरेट यूजर्स के चैट को एप में सबसे ऊपर ‘पिन’ कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको फेवरेट चैट सबसे ऊपर दिखेगी। आप एक साथ तीन चैट को ‘पिन’ कर सकते हैं। इससे आपको किसी महत्पूर्ण चैट को खोजने के लिए पूरी चैट लिस्ट को स्क्रॉल नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए आपको किसी यूजर्स की चैट को सलेक्ट करना होगा। फिर ‘पिन’ ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा। पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के 1.5 अरब मासिक यूजर्स हैं, जिसमें 20 करोड़ से अधिक मासिक एक्टिव यूजर्स इंडिया के हैं। व्हाट्सएप के 1.5 अरब यूजर्स एक दिन में करीब 60 अरब मैसेज एक-दूसरे को भेजते हैं। फेसबुक ने 19 फरवरी 2014 को 19 अरब डॉलर में व्हाट्सएप का अधिग्रहण किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here